Computer Networking notes in hindi : कम्प्युटर नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के प्रोटोकॉल व इसके प्रकार

 

Computer Networking notes in hindi : कम्प्युटर नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के प्रोटोकॉल व इसके प्रकार

Computer Networking notes in hindi

मानव इतिहास के विभिन्न युगों में संचार का महत्व बढ़ता गया है। आज इंटरनेट का जमाना है जहां लाखों लोग एक-दूसरे से संवाद करने के लिए विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक माध्यम का उपयोग करते हैं।

Computer Networking notes in hindi : कम्प्युटर नेटवर्किंग क्या है? नेटवर्किंग के प्रोटोकॉल व इसके प्रकार


Computer Networking क्या है?

Computer Networking notes in hindi

कंप्यूटर नेटवर्किंग का मतलब है एक संचार नेटवर्क का निर्माण करना जो कंप्यूटर और उनके संचार उपकरणों के द्वारा आपस में जुड़े हुए होते हैं। इसके जरिए, एक कंप्यूटर एक दूसरे के साथ डेटा और संदेशों को संचार करते हुए अन्य कंप्यूटरों तक पहुंच पा सकता है।

नेटवर्क तकनीक के लिए, इंटरनेट को समझने बहुत जरूरी होता है, जो दुनिया भर में कंप्यूटर नेटवर्क का एक विशाल जाल है Computer Networking notes in hindi। इंटरनेट एक पारंपरिक संचार नेटवर्क से भिन्न होता है, जो एक केंद्रीय विशिष्ट नोड के द्वारा निर्वाचित होता है। इंटरनेट एक डेसेंट्रलाइज़्ड नेटवर्क है, जो कई भिन्न नोडों द्वारा संचालित होता है।

कम्प्युटर नेटवर्किग के प्रोटोकाल व इसके प्रकार-

इंटरनेट के अन्तर्गत कई प्रोटोकाल होते हैं जैसे TCP/IP, HTTP, FTP, SMTP, SSH, Telnet आदि।

TCP/IP-

 प्रोटोकाल इंटरनेट पर संचार करने के लिए सबसे आम ओर व्यापक प्रोटोकाल है। इसे Transmission Control Protocol/Internet Protocol कहा जाता है और इंटरनेट पर अन्य सभी प्रोटोकालों का आधार है।

HTTP (Hypertext Transfer Protocol)-

वेबसाईटों के साथ संचार करने के लिए एक प्रोटोकाल है। इस इंटरनेट पर सबसे आम प्रोटोकाल है जो web browser और सर्वर के साथ बातचीत करने को संभव बनाता है।Computer Networking notes in hindi

FTP (File Transfer Protocol) -

फ़ाइल ट्रांसफर के लिए एक प्रोटोकॉल है जो इंटरनेट पर फ़ाइलों को अन्य कंप्यूटरों में ट्रांसफर करने के लिए उपयोग किया जाता है।

SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) -

इंटरनेट पर ईमेल को ट्रांसफर करने के लिए एक प्रोटोकॉल है। इसका उपयोग ईमेल संदेशों को सर्वरों के बीच ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। Computer Networking notes in hindi

DNS (Domain Name System) -

इंटरनेट पर नेटवर्क संचार के लिए एक प्रोटोकॉल है जो नेटवर्क डोमेन नामों को अंतर्निहित IP एड्रेस में अन्वेषण करता है।

SSH (Secure Shell)-

Shell कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम में कमांड लाइन इंटरफ़ेस होता है। SSH प्रोटोकॉल कमांड लाइन इंटरफ़ेस के माध्यम से एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के साथ संचार को सुरक्षित करता है।

Telnet-

Telnet भी एक कमांड लाइन इंटरफ़ेस होता है जो एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के साथ संचार को संभव बनाता है। लेकिन Telnet असुरक्षित होता है और संचार को नकारात्मक प्रभावित कर सकता है, इसलिए इसे अधिकतर सिस्टमों पर अक्सर नहीं उपयोग किया जाता है। Computer Networking notes in hindi

इन प्रोटोकॉलों का उपयोग विभिन्न इंटरनेट और नेटवर्क संचारों में किया जाता है। नेटवर्क इंजीनियरिंग, संचार विज्ञान और संचार प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए इन प्रोटोकॉलों का ज्ञान होना बहुत आवश्यक होता है।इसके अलावा अगर आपको Computer Networking notes in Hindi से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पुछ सकते हैं। हम आपके सवालों के जवाब जरुर देंगें।

Comments