Deccan Chargers IPL Team डेक्कन चार्जर्स आईपीएल टीम

 

Deccan Chargers IPL Team डेक्कन चार्जर्स आईपीएल टीम


डेक्कन चार्जर्स आईपीएल टीम: इतिहास, खिलाड़ी और प्रदर्शन

(Sunrisers Hyderabad)

भारत में क्रिकेट देश का सबसे पसंदीदा खेल है और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इस खेल के सबसे लोकप्रिय टूर्नामेंटों में से एक है। आईपीएल का तीसरा सीजन 2008 में हुआ था और उस समय से तीन टीमों में से एक टीम डेक्कन चार्जर्स थी। इस टीम का मालिक दी के साहू था और इसकी खेल का गौरव मुंबई में था। इस टीम के नाम से जाना जाता है कि यह दक्षिण भारतीय क्षेत्र में स्थित है।

Deccan Chargers IPL Team डेक्कन चार्जर्स आईपीएल टीम

टीम के इतिहास में दक्षिण भारत में फ्रेंचाइजी क्रिकेट लीग (आईसीएल) खेला जाता था और डेक्कन चार्जर्स ने इस लीग के अंतर्गत 2009 में अपना पहला खिताब जीता था। टीम ने 2012 में आईपीएल के साथ भी एक और बड़ा उपलब्धि हासिल की जब वह टूर्नामेंट जीती थी। टीम के कप्तान के रूप में अधिकांश समय के लिए एविला क्लार्क चुना गया था।

इसके अलावा, टीम के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में शाहिद अफरीदी, हर्षल गिब्स, अदम गिलक्रिस्ट, रोहित शर्मा, शिखर धवन, केविन पिटरसन, ड्वेन ब्रावो और डीओ मोरीस शामिल थे। इन खिलाड़ियों ने टीम के लिए अपनी खास पहचान बनाई थी।

टीम की प्रदर्शन की बात करें तो, इसने तीन सीजन में कुल 60 मैच खेले थे और उनमें से 29 मैच जीते थे। टीम के अधिकांश खिलाड़ी बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया से थे।

डेक्कन चार्जर्स के संगठन में कुछ विवाद भी थे। 2012 के बाद, टीम को आईपीएल से निकाल दिया गया था क्योंकि मालिक दी के साथ कुछ विवाद हुए थे। उन्होंने अगले साल संगठन को बेच दिया था। इसके बाद से, टीम आईपीएल में नहीं खेली है।

अंत में, डेक्कन चार्जर्स एक सफल टीम रही है जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में अपनी जगह बनाई है। यह टीम आईपीएल के तीन सीजन में दक्षिण भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में जगह बनाई।

List of Players

  1.     अब्दुल समद
  2.     ऐडन मार्करम
  3.     राहुल त्रिपाठी
  4.     ग्लेन फिलिप्स
  5.     अभिषेक शर्मा
  6.     मार्को जानसन
  7.     वाशिंगटन सुंदर
  8.     भुवनेश्वर कुमार
  9.     फजलहक फारूकी
  10.     कार्तिक त्यागी
  11.     टी नटराजन
  12.     उमरान मलिक
  13.     हैरी ब्रुक
  14.     मयंक अग्रवाल
  15.     अकील हुसैन
  16.     हेनरिक क्लास
  17.     अनमोलप्रीत सिंह
  18.     आदिल रशीद
  19.     माया मार्कंडे
  20.     विव्रांत शर्मा
  21.     मयंक डागर
  22.     समर्थ व्यास
  23.     संवीर सिंह
  24.     उपेंद्र सिंह यादव
  25.     नीतीश कुमार रेड्डी

 

 Tag: Sunrisers Hyderabad, Deccan Chargers IPL Team, डेक्कन चार्जर्स आईपीएल टीम

Comments