How to Create E-Commerce Websites ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर हर महीने लाखों रुपये कमाएं, जाने क्या है तरीका

 

How to Create E-Commerce Websites ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर हर महीने लाखों रुपये कमाएं, जाने क्या है तरीका

How to Create E-Commerce Website

-कॉमर्स वेबसाइट का क्या है? How to Create E-Commerce Website?, E-commerce वेबसाइट के द्वारा पैसे कैसे कमायें? E-commerce website क्या है?-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाएं? इसका अर्थ, प्रकार एवं इस से होने वाले फायदे और नुकसान क्या-क्या है ?-कॉमर्स वेबसाइट चलाने का तरिका क्या है? इन सब के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की जायेगी।

How to Create E-Commerce Websites, How to start e-commerce business


यह इंटरनेट पर व्यापार को बढ़ावा देने के लिए एक व्यावसायिक उपकरण है। ई-कॉमर्स को इंटरनेट पर संचालित वेबसाइटों के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक उद्योग के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है। वस्तुओं या सेवाओं का आदान-प्रदान, किसी व्यवसाय के संबंध में ग्राहकों को सामान बेचना या किसी व्यवसाय के संबंध में जोड़ना, आदि द्वारा व्यवसाय का लेन-देन करना ई-कॉमर्स साइटों में शामिल है।

यह समझा जाता है कि एक ई-कॉमर्स वेबसाइट एक व्यावसायिक क्षेत्र में एक कार्यात्मक इकाई है जहां लोग घर बैठे इंटरनेट का उपयोग करते हैं या ऑनलाइन खरीदारी करते हैं।

How to Create E-Commerce Website



भारतीय E-Commerce Websites कौन-कौन सी हैं?


जैसा कि आप जानते हैं कि वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से होता है। मुख्य रूप से भारत में कई प्रसिद्ध प्रमुख मेल ऑर्डर साइट हैं।

How to Create E-Commerce Website

 


  • Flipkart
  • Amazon
  • Big basket
  • Meesho
  • Ali Baba
  • Ajio
  • Snapdeal
  • 1mg
  • Myntra
  • Swiggy or Zomato


एक प्रसिद्ध भारतीय ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सूचीबद्ध आप इंटरनेट पर किराने का सामान, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजिटल स्मार्टफोन और फर्नीचर व अन्य बहुत सी प्रकार की चीजें आसानी से खरीद और बेच सकते हैं।

-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से भारतीय व्यापार क्षेत्र में काफी प्रचार हो रहा है और वे काफी आगे हैं। क्योंकि ई-कॉमर्स साइट्स के जरिए जो लोग घर बैठे हैं वे आसानी से और बिना समय बर्बाद किए इस मौके का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा, भारत में कई ऐसी ई-कॉमर्स वेबसाइटें हैं जो आपको पैसे कमाने में मदद कर सकती हैं।


भारत में ई-कॉमर्स वेबसाइट कब शुरूआत-


वर्तमान में, भारत को E-Commerce Websites के मामले में एक बहुत ही गतिशील देश माना जाता है। भारत में E-Commerce की शुरुआत 2002 में IRCTC द्वारा की गई थी। 2002 में ई-कॉमर्स की शुरुआत के साथ, इंटरनेट-आधारित ऑनलाइन पोर्टल सामने आए, जिन पर पहली बार ट्रेन टिकट जारी किए गए। इस पोर्टल पर, यात्रियों के जोड़े और ट्रेन की समय सारिणी के लिए रेल सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध थी, और यात्रियों को कतार में प्रतीक्षा किए बिना अपना टिकट ऑनलाइन प्राप्त हुआ।


उसके बाद, -कॉमर्स साइटों ने गति प्राप्त की और जैसा कि भारतीय रेलवे के बाद हुआ, इंडियन एयरलाइंस क्षेत्र के लोग टिकट बुकिंग सेवाओं का उपयोग करने में सक्षम हो गए। साथ ही भविष्य में, E-Commerce Websites लोगों को कई सुविधाएँ प्रदान करती हैं जो आधुनिक समय में लोगों के लिए एक अनिवार्य इकाई बन गई हैं।


भारत में, -कॉमर्स साइटों का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है क्योंकि प्रत्येक क्षेत्र की अलग- अलग विशेषताएं होती हैं और संबंधित सेवाओं का उपयोग भी अलग-अलग होता है।


-कॉमर्स साइटों के प्रकार:

How to Create E-Commerce Website

E-Commerce Websites मूल रूप से दो प्रकार की होती हैं:

बिजनेस टू बिजनेस ई-कॉमर्स(Business to Business E-Commerce Websites)

बिजनेस टू बिजनेस ई-कॉमर्स में दो व्यापारिक कंपनियां, या फर्मों के बीच वस्तुओं या माल का लेनदेन होता है। इसके अन्तर्गत किसी कंपनी द्वारा माल या उत्पाद बनाया जाता है और दूसरी कंपनी द्वारा खरीदा जाता है, या उत्पाद बनाने वाली कंपनी से उत्पाद को उस कंपनी को भेजा जाता है जो उत्पाद खरीदती है।


व्यवसाय से ग्राहक ई-कॉमर्स

 व्यवसाय से ग्राहक ई-कॉमर्स में किसी भी व्यवसाय द्वारा निर्मित वस्तुओं या उत्पादों को ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से उपभोक्ताओं या व्यक्तियों को भेजने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए Flipkart, Myntra या Amazon के माध्यम से लोगों को उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करके, ऑनलाइन Sale करके ई-कॉमर्स वेबसाइटों के माध्यम से उत्पाद उनके घरों में उपलब्ध कराया जाता है।


-कॉमर्स साइट कैसे बनाये? How to Create E-Commerce Website

आप सोच रहे होंगे की ई-कॉमर्स वेबसाइट कैसे बनाये? How to Create E-Commerce Website

यदि आप ई-कॉमर्स वेबसाइट से अपना खुद का व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, तो आप आसानी से एक E-Commerce Website बना सकते हैं। हम इस लेख में आपको पूरी प्रक्रिया समझाएंगे।


यदि आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको पहले एक योजना बनानी होगी कि आप किस प्रकार का व्यवसाय चलाना चाहते हैं। उसके बाद, आपको अपनी कंपनी नाम बनाना होगा। इसके बाद आपने जो कंपनी चुनी है उसका नाम रजिस्टर्ड होना चाहिए।How to Create E-Commerce Website


सबसे पहले आपको कंपनी के नाम का पंजीकरण तैयार करना होगा। उसके बाद आप वेबसाइट बिल्डर/Website developer के साथ मिलकर ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं, क्योंकि ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना उतना आसान नहीं है, जितना कि गेम खेलना। इसमें प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है। ई-कॉमर्स साइट बनाने के लिए आपको इसकी डिजाइन तैयार करने की जरूरत होती है, और इसके लिए Graphic Design की भी जरूरत होती है। ईकॉमर्स वेबसाइटों के लिए, आपके पास E-Commerce Website Developer से संपर्क करने के लिए Google, Facebook और कई प्रकार के ऐप जैसे सोशल नेटवर्क उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप किसी एेसे व्यक्ति से भी सम्पर्क कर सकते हैं जो Website Developer का काम करता हो।How to Create E-Commerce Website


अब तक आप समझ गए होंगे कि अगर आप एक ई-कॉमर्स वेबसाइट How to Create E-Commerce Website बनाना चाहते हैं, तो आपको वेबसाइट Graphic Design और Software Design बनाने की जरूरत है। इस वजह से E-Commerce Website बनाना कोई आसान काम नहीं है। जब आप एक E-Commerce Website बनाने के लिए किसी E-Commerce Website Developer से संपर्क करते हैं, तो आपको उन्हें कुछ पैसे देने की आवश्यकता होती है और आपको अपने व्यवसाय के लिए बनाए गए व्यापार को ठीक से चलाने के लिए कुछ निवेश और एक टीम की आवश्यकता होती है।


चूंकि किसी टीम के बिना एक ईकामर्स वेबसाइट लॉन्च करना आसान काम नहीं है, इसके लिए एक ऐसी टीम की आवश्यकता होती है, जिसके पास व्यावसायिक वेबसाइट चलाने की कुछ योजनाएँ हों।How to Create E-Commerce Website

 

Tag: How to Create E-Commerce Website, Website develop, Facebook, Whatsapp, Amazon, Swiggy,Big basket,Meesho,Ali Baba,Ajio,Snapdeal,1mg,Myntra

Comments