PAN Card Update Kaise Kare | पैन कार्ड अपडेट कैसे करें, पैन कार्ड में नाम बदलें

PAN Card Update Kaise Kare

इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन पैन कार्ड अपडेट करने का तरीका बताएंगे PAN Card Update Kaise Kare पैन कार्ड को अपडेट कैसे करें, पैन कार्ड क्या है, पैन कार्ड में नाम पता मोबाइल नंबर कैसे बदले और अपडेट करें इसकी जानकारी हम आपको शुरू से लेकर अंत तक बताने जा रहे हैं।



कुछ लोग अपने पैन कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं उसमें अपना नाम बदलना चाहते हैं तथा कुछ लोगों को पैन कार्ड में फोटो अपडेट करना होता है इसके लिए भी दर-दर भटकते रहते हैं लेकिन इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि पैन कार्ड अपडेट कैसे करें PAN Card Update Kaise Kare इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया को अपनाकर आप स्वयं अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने पैन कार्ड को अपडेट कर सकते हैं।


पैन कार्ड क्या होता है?

पैन कार्ड (Permanent Account Number) एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है जो भारतीय नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। यह नंबर भारतीय नागरिकों की आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है और इसका उपयोग आयकर दाखिले करने या टैक्स भुगतान करने के लिए किया जाता है।

PAN Card Update Kaise Kare

पैन कार्ड एक 10 अंकों का नंबर होता है जो आयकर विभाग द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड के जरिए व्यक्ति आयकर विभाग से संबंधित विभिन्न सेवाओं का उपयोग कर सकता है, जैसे बैंक खाते खोलना, लोन लेना और Smart Card बनवाना आदि।

Pan card को भारतीय नागरिकों के अलावा नौ-भारतीय नागरिकों और विदेशी नागरिकों को भी जारी किया जाता है जो भारत में काम करते हैं या भारत से आयकर देते हैं।

 PAN Card Update Kaise Kare


पैन कार्ड क्या है और इसका उपयोग क्या है?

PAN Card Update Kaise Kare

पैन कार्ड एक 10-अंकों का अंक होता है जो कि भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। इसका उपयोग आयकर विभाग द्वारा आयकर सम्बन्धी कामों में किया जाता है।



पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?


पैन कार्ड के लिए आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं। आप इसके लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट जैसे दस्तावेज और आवेदन फॉर्म जमा करने की आवश्यकता होती है। PAN Card Update Kaise Kare



पैन कार्ड का लाभ क्या है?


पैन कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र होता है जो आपके आयकर सम्बन्धी कामों में आपकी पहचान करता है। इसके अलावा, पैन कार्ड आपको बैंक खातों को खोलने, क्रेडिट कार्ड या लोन के लिए आवेदन करने में मदद करता है।


पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें

आप पैन कार्ड को नियमित तरीके से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं

PAN Card Update Kaise Kare

पैन कार्ड अपडेट करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • NSDL वेबसाइट पर जाएं और "Online PAN Application" विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना पैन नंबर और अन्य विवरण दर्ज करें।
  • "पैन अपडेट / कोरेक्शन" के लिए आवेदन करने का विकल्प चुनें।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी की जांच करें और अपना नाम जन्मतिथि ईमेल पता और मोबाइल नंबर दर्ज कर उसे सबमिट करें।
  • आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके उसे फाइनल Submit करें
PAN Card Update Kaise Kare

आपकी Request Register  हो जाएगी और आपके द्वारा दी की गई ईमेल आईडी पर एक टोकन नंबर भेजा जाएगा आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रक्रिया जारी रख सकते हैं ।

आगे बढ़ने के बाद आपको फॉर्म के लिए redirect कर दिया जाएगा सबमिट Scan images on NSDL पर क्लिक करें 

इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर माता-पिता का नंबर वह आधार कार्ड नंबर भरकर आगे प्रोसीड करें 

अब आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आप अपना पता अपडेट कर सकते हैं ।

आवश्यक दस्तावेज जैसे पते के लिए पते का दस्तावेज उम्र के लिए उम्र का दस्तावेज और पहचान के लिए पहचान का दस्तावेज भरकर आगे बढ़े। इसके बाद डिक्लेरेशन पर दस्तखत करके सबमिट करें।

अब आपको पेमेंट के लिए पेमेंट पेज पर भेज दिया जाएगा जहां भुगतान डिमांड ड्राफ्ट नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड वह यूपीआई के माध्यम से ट्रांजैक्शन किया जा सकता है।

ट्रांजैक्शन होने के बाद देख रसीद दी जाएगी जिससे आवेदक को सुरक्षित अपने पास रखना होता है और उसे दस्तावेज के साथ लगाकर  नीचे दिए गए कार्यालय में भेजना होता है आप चाहे तो इसे मेल भी कर सकते हैं

PAN Card Update Kaise Kare

NSDL E – GOV INCOME TAX PAN SERVICES UNIT, NSDL E GOV INFRASTRUCTURE LTD, 5TH FLOOR MANTRI STEERLING PLOT NO 341, SURVEY NO 997/8 MODEL COLONY, DEEP BANGLA CHOL KE PAAS, PUNE 411 016


पैन कार्ड अपडेट शुल्कPAN Card Update Kaise Kare

पैन कार्ड सुधार के लिए आवेदक को ₹100 शुल्क रूप में जमा करना होता है। पैन कार्ड में अपना नाम बदलने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज की जरूरत होती है -

वोटर आईडी 

पासपोर्ट 

आधार कार्ड 

ड्राइविंग लाइसेंस

PAN Card Update Kaise Kare

पैन कार्ड में नाम कैसे बदलें-

पैन कार्ड में नाम बदलने के लिए आपको निम्नलिखित तरीकों की आवश्यकता होती है इसके लिए आप उपरोक्त वेबसाइट के माध्यम से ही इस समस्या का समाधान कर सकते हैं जहां से आप पैन कार्ड में नाम बदलने के लिए फॉर्म को डाउनलोड कर उसमें अपना सही नाम और गलत नाम दोनों को अंतर करते हुए भरकर फोटो को अपलोड कर सबमिट कर दें जहां आपको 15 अंकों का रसीद नंबर उत्पन्न होगा जिसका प्रयोग आप पैन कार्ड के स्टेटस जानने के लिए कर सकते हैं एक बार अपडेट करने पर आपको भौतिक रूप से पैन कार्ड 45 दिन के अंदर प्राप्त हो जाएगा।PAN Card Update Kaise Kare


Comments