Google Free Online Course : घर बैठे गुगल से फ्री कोर्स करके ऐसे कमायें महिने के 1 लाख रुपये

Google Free Online Course : घर बैठे गुगल से फ्री कोर्स करके ऐसे कमायें महिने के 1 लाख रुपये

दोस्तों इस लेख में आज हम आपको बताएंगे कि आप गूगल घर बैठे google से फ्री में ऑनलाइन कोर्स कैसे कर सकते हैं। जिसके अंदर आप जानेंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है, डिजिटल मार्केटिंग क्या होती है, सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होती है, सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या होती है, पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग क्या है तथा साथ मे जानेंगे कि ईमेल मार्केटिंग और  SEO क्या होता है। तो आइए जानते हैं।

Google Free Online Course

Google Free Online Course घर बैठे गूगल से फ्री में ऑनलाइन कोर्स कैसे करें
आज के समय में गूगल एक बहुत बडी कम्पनी है जो इंटरनेट की दुनिया में किंग के नाम से जानी जाती है। Google के द्वारा हमारे बहुत से काम चुटकियों में हो जाती है चाहे वह कुछ सर्च करना हो या कोई सामान खरीदने के लिए कुछ suggestion लेना। इन सब कामों के अलावा गुगल एक बहुत अच्छा कैरियर भी बनकर उभरा है। गुगल के द्वारा बहुत से कोर्स फ्री में सिख सकते हैं और अपनी स्किल को बढा सकते है। गुगल के द्वारा चलाया जा रहे कुछ फ्री कोर्स Google Free Online Course आपको इंटरनेट मार्केटिंग और अन्य डिजिटल स्किल्स से संबंधित कोर्स उपलब्ध है। जिसको बिना पैसे दिये सीख कर अपने कैरियर में चार चांद लगा सकते है। Google के द्वारा दिये गये Course करके आप महिने के लाखों में कमा सकते हैं बस आपको शुरु में कुछ मेहनत करनी पडेगी। गुगल द्वारा कराये जा रहे इस आनलाइन कोर्स को आप अंग्रेजी और हिंदी सहित विभिन्न भाषाओं में कई मुफ्त ऑनलाइन कर सकते है। Google  कुछ निःशुल्क ऑनलाइन कोर्स कराता है जो नीचे दिए जा रहे हैं जिसे आप अपनी रुचि के अनुसार चुन सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के फंडामेंटल(Fundamental of Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को प्रमोट करते हैं यह एक बहुत ही इफेक्टिव तरीका है जिसे आप अपने बिजनेस ऑनलाइन ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने से बहुत से तरीके हैं कुछ पॉपुलर तरीका नीचे दिए गए हैं।

1. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing): 

एफिलिएट मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट्स को दूसरे लोगों के द्वारा प्रमोट करते हैं और अगर कोई कस्टमर आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कमीशन मिलता है। इस तरह आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing): 

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Facebook, LinkedIn, Instagram, Twitter आदि के द्वारा प्रमोट करके अपने बिजनेस को नए तरीके से कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं।

3. सर्च इंजन आप्टिमाइजेश (Search Engine Optimization): 

सर्च इंजन आप्टिमाइजेश (SEO) में आप अपने वेबसाइट को optimize करते हैं ताकि आपके वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग मिल सके इस तरह से आप अपने बिजनेस के लिए ऑर्गेनिक ट्रैफिक जनरेट कर सकते हैं।

4. पे पर क्लिक एडवरटाईजिंग (Pay Per Click Advertising): 

Pay Per Click Advertising (PPC) मैं आप अपने Ads को सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे Google AdWords, Facebook Ads के द्वारा प्रमोट करते हैं आपको अपने Ads के Clicks के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

5. इमेल मार्केटिंग (Email Marketing): 

इमेल मार्केटिंग में आप अपने कस्टमर्स को ईमेल्स के द्वारा प्रमोट करते हैं तथा ऑफर्स भेजते हैं। इस तरह से आप अपने बिजनेस के लिए नए कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं और उनसे डायरेक्ट कांटेक्ट भी बना सकते है।

 एंड्रॉइड बेसिक्स (Android Basics)-  

यह कोर्स एंड्रॉइड ऐप डेवलपमेंट की basics सिखाता है। यह अंग्रेजी में उपलब्ध है।  

मशीन लर्निंग क्रैश कोर्स (Machine Learning Crash Course)

यह कोर्स कोडर्स के लिए मशीन लर्निंग का व्यावहारिक परिचय देने के लिए बनाया गया है। यह अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन आप हिंदी उपशीर्षक चालू कर सकते हैं।  

गुगल एनालिटिक्स अकादमी (Google Analytics Academy) -  

यह पाठ्यक्रम आपको सिखाता है कि वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक करें। डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए Google Analytics का उपयोग कैसे करें। Google My Business - यह पाठ्यक्रम आपको सिखाता है कि अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए अपनी Google My Business सूची को कैसे सेट अप और अनुकूलित करें।

 FAQs on Digital Marketing

  1. Digital Marketing क्या है? 

    उत्तर: Digital Marketing एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट और सेवाओं को प्रमोट करते हैं यह एक बहुत ही इफेक्टिव तरीका है जिससे आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ऑडियंस तक पहुंचा सकते है।

  2. Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के क्या फायदे हैं?  

    उत्तर: Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के बहुत से फायदे हैं जैसे कि आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं। ब्रांड अवेयरनेस को बढ़ा सकते हैं। नया कस्टमर प्राप्त कर सकते हैं और सेल्स और रिवेन्यू को बढ़ा सकते हैं।

  3. Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के लिए कौन-कौन से टूल्स और प्लेटफार्म होते हैं ?  

    उत्तर: Digital Marketing डिजिटल मार्केटिंग के लिए कई तरह के टूल्स और प्लेटफॉर्म होते हैं जैसे कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, Search Engine, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, पीपीसी एडवरटाइजिंग ,कंटेंट मार्केटिंग और मोबाइल मार्केटिंग।

  4. Search Engine Optimization (SEO) क्या है और कैसे काम करता है?  

    उत्तर: Search Engine Optimization (SEO) एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें आप अपने वेबसाइट को Optimize करते हैं ताकि आपका वेबसाइट सर्च इंजन में टॉप रैंकिंग पा सके। इसके लिए आपको अपने वेबसाइट को ऑप्टिमाइज करके, हाई क्वालिटी कंटेंट क्रिएट करके और off page SEO जैसे कि लिंक बिल्डिंग, Backlink आदि करके अपने वेबसाइट को सर्च इंजन में रैंकिंग में बढ़ाना होता है।

  5. सोशल मीडिया मार्केटिंग क्या है और कैसे काम करता है?  

    उत्तर: सोशल मीडिया मार्केटिंग एक प्रोसेस है जिसमें आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं ताकि आपके प्रोडक्ट की अच्छी मार्केटिंग हो जाए और इसका सेल्स बढ़ सके।

  6. Pay Per Click (PPC) Advertising क्या है और कैसे काम करता है?  

    उत्तर: Pay Per Click (PPC) Advertising में आप अपने ads को सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे के गूगल एडवर्ड्स ,फेसबुक एड्स के द्वारा प्रमोट करते हैं आपको अपने Ads के क्लिक के हिसाब से पैसे मिलते हैं।

  7. Digital Marketing में ROI क्या है और कैसे कैलकुलेट करते हैं? 

     उत्तर: ROI (Return on Investment) एक मेट्रिक है जिसे आप अपने डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन की प्लेटफार्म को मापते हैं। ROI कैलकुलेट करने के लिए आपको अपने कैंपेन के टोटल कास्ट और टोटल रिवेन्यू को कंपेयर करना होता है 

  8. Digital Marketing के लिए स्किल्स और नॉलेज क्या होना चाहिए?  

    उत्तर: Digital Marketing के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग टूल्स और प्लेटफार्म पर अच्छा ज्ञान होना चाहिए। आपको क्रिएटिव राइटिंग, डिजाइनिंग की स्किल्स भी होनी चाहिए और आपको एनालिटिक्स और डाटा इंटरप्रिटेशन का भी ज्ञान होना चाहिए ।

Comments