Crypto Currency Kya Hai : क्रिप्टो करेंसी क्या होती है? क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान

Crypto Currency Kya Hai : क्रिप्टो करेंसी क्या होती है? क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान।

क्रिप्टो करेंसी यानी कि क्रिप्टो (संक्षिप्त में), एक डिजिटल करेंसी होती है जो की क्रिप्टोग्राफी तकनीकी का इस्तेमाल करता है। सुरक्षित लेनदेन (secure transaction) करने के लिए यह करेंसी स्वतंत्र होती है यानी कि कोई भी गवर्नमेंट या फाइनेंसियल संस्था इसकी वैल्यू या सप्लाई पर कोई कंट्रोल नहीं रखती है।

Crypto World trading.net

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि क्रिप्टोकरंसी क्या होती है, Crypto World Trading.net क्या है, क्रिप्टो करेंसी ट्रेडिंग क्या होती है, क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान क्या क्या होते हैं। साथ ही आपको अंत में ये भी बताएंगे कि एक सफल क्रिप्टो ट्रेडर्स बनने के लिए कौन कौन से बातों को ध्यान में रखना होता है।


क्रिप्टो करेंसी क्या है?

क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल मुद्रा होती है जो एक ऑनलाइन ब्लॉकचेन नेटवर्क के माध्यम से संचालित होती है और इसे आमतौर पर क्रिप्टोग्राफी और ब्लॉक टेक्नोलॉजी ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके बनाया जाता है


क्रिप्टो वर्ल्ड ट्रेडिंग क्या है?

क्रिप्टो वर्ल्ड ट्रेडिंग Crypto World Trading.net एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर यूजर क्रिप्टोकरंसी जैसे Bitcoin, Etherium, Litecoin और भी कई Coins की ट्रेडिंग कर सकते हैं। इसमें यूजेस विभिन्न Coins को खरीद या बेच सकते हैं जिसे ऑर्डर बुक में देखा जा सकता है और इसके हिसाब से coins के कीमत फ्लकचुएट होते रहते हैं यानी कि ऊपर-नीचे होते रहते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

क्रिप्टो करेंसी के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

क्रिप्टो करेंसी के फायदे:

  • यह Decetralized होता है अर्थात या कहीं केंद्रीकृत नहीं होती हैं।
  •  इसका इस्तेमाल अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन में आसान होती है।
  •  ट्रांजैक्शन सिक्योर होते हैं।
  • इसमें प्राइवेसी फीचर्स भी होते हैं 

क्रिप्टो करेंसी के नुकसान:

  • यह हाईली वोलेटाइल होती है अर्थात बहुत तेजी से ऊपर चढ़ता है तो अचानक से नीचे भी गिर जाता है।
  • इसकी एक अन्य कमी यह है कि इसके ट्रांजैक्शंस अपरिवर्तनीय होते हैं अर्थात एक बार ट्रांजैक्शन होने पर दोबारा उसे वापस नहीं लाया जा सकता है।

Crypto World Trading.net

एक सफल क्रिप्टो ट्रेडर्स बनने के कुछ खास टिप्स:

एक सफल क्रिप्टो ट्रेडर्स बनने के लिए आपको मार्केट ट्रेंड्स और न्यूज पर नजर रखना होता है। ट्रेडिंग स्ट्रेटजी डिवेलप करनी होती है और रिस्क मैनेजमेंट का सही-सही इस्तेमाल करना होता है। इसके अलावा आपको किसी प्रसिद्ध एक्सचेंज प्लेटफार्म और सुरक्षित वॉलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको अपनी निवेश को किसी एक जगह न लगाकर अलग-अलग जगहों पर अर्थात अलग-अलग एक्सचेंज ऊपर अलग-अलग स्ट्रांग Coin में लगाना चाहिए। इसके साथ ही ट्रेडिंग के समय stop-loss आर्डर का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि नुकसान को कम से कम किया जा सके। Crypto World Trading.net

अगर आप इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप एक सफल क्रिप्टो ट्रेडर्स बन सकते हैं।

दोस्तों क्रिप्टो पर आज का यह मेरा ब्लॉग आपको कैसा लगा आप मुझे कमेंट करके जरूर बताइएगा अगर इसके अलावा आप इसके बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Crypto World Trading.net


Comments