What Is Credit Card | क्रेडिट कार्ड क्या हैं, क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | क्रेडिट कार्ड के प्रकार व उसके खास टिप्स।

What Is Credit Card | क्रेडिट कार्ड क्या हैं, क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | क्रेडिट कार्ड के प्रकार व उसके खास टिप्स।



What Is Credit Card ? Credit Card क्या हैं?


क्रेडिट कार्ड एक वित्तीय उपकरण है जो उपयोगकर्ताओं को अपने खरीदारी के लिए देय राशि को उधार लेने की सुविधा देता है। इसका उपयोग वस्तुओं और सेवाओं की खरीदारी के लिए किया जाता है और उपयोगकर्ताओं को नकद रुपए की जरूरत नहीं होती है।


जब एक उपयोगकर्ता क्रेडिट कार्ड का उपयोग करता है, तो उन्हें एक निश्चित समय अवधि दी जाती है जिसके भीतर वह देय राशि को चुकता होता है। यदि उपयोगकर्ता अपनी राशि को नियमित अवधि में नहीं चुकाता है, तो उसे बकाए राशि पर व्याज देना होता है जो क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया है।


What Is Credit Card

What Is Credit Card | क्रेडिट कार्ड क्या हैं, क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान | क्रेडिट कार्ड के प्रकार व उसके खास टिप्स। Digitricky.com

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड में अंतर


क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड दोनों एक तरह के पेमेंट कार्ड होते हैं, लेकिन ये दोनों अलग-अलग तरीके से काम करते हैं।


क्रेडिट कार्ड:

क्रेडिट कार्ड What Is Credit Card एक तरह का ऋण होता है जिसे आप बैंक से लेते हैं। यह ऋण आपको अपनी खरीदारी या सेवा की भुगतान करने की सुविधा देता है। जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो धन क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक द्वारा दिए जाते हैं जो आपको बताती है कि आप अपने कार्ड के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड में आपको नियमित अंतरालों पर आपके बिल के लिए ब्याज भी देना पड़ता है।


डेबिट कार्ड:

डेबिट कार्ड आपके बैंक खाते से संबद्ध होता है। इसे आप अपनी खरीदारी के लिए उपयोग कर सकते हैं या बैंक मशीन से नकद निकासी करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। डेबिट कार्ड स्वाइप करने पर पैसे आपके बैंक अकाउंट से कटता हैं । जबकि क्रेडिट कार्ड के मामले में पैसे आपकी बैंक द्वारा दिए गए क्रेडिट लिमिट से लिए जाते हैं।




क्रेडिट कार्ड के प्रकार

क्रेडिट कार्ड के कई प्रकार होते हैं जिस प्रकार डेबिट कार्ड के प्रकार होते हैं उसी प्रकार क्रेडिट कार्ड कई प्रकार से होता है। जैसे-


1. किसान क्रेडिट कार्ड

2. रिवार्ड्स क्रेडिट कार्ड

3. बिजनेस क्रेडिट कार्ड

4. बेसिक क्रेडिट कार्ड

5. शॉपिंग क्रेडिट कार्ड

6. एयरलाइन क्रेडिट कार्ड

7. प्रीपेड क्रेडिट कार्ड

8. फुएल क्रेडिट कार्ड

9. लक्ष्य क्रेडिट कार्ड

10. वेलनेस क्रेडिट कार्ड


इनके अलावा भी अन्य वित्तीय संस्थाओं अथवा बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं। What Is Credit Card




Best Credit Card (बेहतर क्रेडिट कार्ड) कौन सा होता है?


वैसे तो आपने देखा कि क्रेडिट कार्ड What Is Credit Card कई प्रकार के होते हैं लेकिन कुछ क्रेडिट कार्ड्स आपके लिए काफी अच्छे माने जाते हैं जैसे किसान क्रेडिट कार्ड। किसान क्रेडिट कार्ड के फायदा यह है कि इसका ब्याज दर बहुत कम होता है यह कार्ड अधिकतर किसानों के लिए जारी किए जाते हैं। जिसके माध्यम से किसान कृषि संबंधित उपकरण कृषि बीज अन्य मशीनरी खरीदने में इसका इस्तेमाल करते हैं। और कृषि के लिए लोन भी ले लेते हैं क्योंकि इस पर ब्याज कम होता है।



Benefits Of Credit Card(क्रेडिट कार्ड के फायदे)

यदि आप क्रेडिट कार्ड धारक है तो आप कौन-कौन से फायदे ले सकते हैं।


क्रेडिट कार्ड के कुछ फायदे हैं:

  • क्रेडिट कार्ड कैश लेकर बिना खरीदारी करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के समय लेनदेन करने के लिए इन्हें इस्तेमाल किया जाता है।

  • कई क्रेडिट कार्ड Reward Program ऑफर करते हैं। जैसे कैश बैक, अंक या माइल्स, जो खरीदारी पर कमाए जाते हैं। जिसको आप विभिन्न लाभों जैसे यात्रा, माल या स्टेटमेंट क्रेडिट के लिए रिडीम किए जाते हैं। 

  • इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का ज़िम्मेदारी से उपयोग करना आगे लोन और होम लोन के लिए महत्वपूर्ण Credit History बनाने में मदद करता है। और आपका इससे क्रेडिट स्कोर बढ़ता है। 

  • क्रेडिट कार्ड फ्रॉड करने से बचाता हैं, अर्थात यदि आपके कार्ड पर कोई अनधिकृत खरीदारी की जाती है तो आपको चार्ज के लिए जवाबदेह नहीं ठहराया जाएगा। ये बैंक के ऊपर आ जायेगा। 

  • इसके अलावा क्रेडिट कार्ड आपको आपात धन की सुविधा भी मुहैया कराता है। जिसका भुगतान आप बाद में बैंक को कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की मदद से आप कोई भी सामान EMI पर खरीद सकते हैं चाहे वो ऑनलाइन हो या ऑफलाइन। What Is Credit Card



Loss Of Credit Card(क्रेडिट कार्ड के नुकसान)


क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

  • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं करते हैं या समय से पूरा नही करते हैं तो आपकी ऋण की दरों को बैंक द्वारा बढ़ाया जा सकता है। जो आपको वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

  • क्रेडिट कार्ड के साथ खर्च करना आसान होता है लेकिन इससे आपके खर्च बढ़ जातें हैं। इससे आप अपनी बजट के बाहर खर्च कर करने लगतें हैं जिससे आपको वित्तीय संकट की दिक्कत झेलनी पड़ सकती है।

  • अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड What Is Credit Card के बिल का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है। जो अन्य वित्तीय सेवाओं के लिए अपात्र बना देता है। जैसे भविष्य में लोन लेने में दिक्कत होती है।

  • इसके अलावा क्रेडिट कार्ड लेने से आपके उपर कर्ज का बोझ बढ़ता जाता है और आप आगे चलकर वित्तीय परेशानी में पड़ सकते हैं।



क्रेडिट कार्ड किस आधार पर मिलता है


बैंक का कोई भी वित्तीय संस्था हर व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड नहीं जारी करती है। क्रेडिट कार्ड What Is Credit Card जारी करने से पहले बैंक उस व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री को देखती है। जैसे उसकी सिबिल स्कोर चेक करके उसके आधार पर क्रडिट कार्ड जारी करती है। सिबिल स्कोर चेक करने के लिए व्यक्ति के पैन कार्ड नंबर की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपना सिबिल स्कोर जानना चाहते हैं तो आप घर बैठे ही इसे चेक कर सकते है। 


सिबिल स्कोर चेक कैसे चेक किया जाता है जानने के लिए मेरा सिबिल स्कोर कैसे चेक करें वाला पोस्ट देख सकतें हैं। 


यदि आप बैंक से उधार चुकता करने के योग्य हैं तभी कोई बैंक या वित्तीय संस्था को क्रेडिट कार्ड जारी करती है। What Is Credit Card



क्रेडिट कार्ड के लिए कुछ खास टिप्स:


यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आपको निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ब्याज दर ( Intrest Rate ) – 

आमतौर पर क्रेडिट कार्ड कुछ समय के लिए व्याज से मुक्त रहता है लेकिन एक समय के बाद आपके क्रेडिट कार्ड पर उच्च दर का ब्याज लगाया जाता है। तो अगर आप क्रेडिट कार्ड धारक हैं तो इसके ब्याज दर की डिटेल्स अपने बैंक पता कर लें। या क्रेडिट कार्ड लेने से पहले ब्याज दर जरूर जान लें। कुछ बैंक या वित्तीय संस्था शुरुआत में 1-2 वर्षों के लिए फ्री में क्रेडिट कार्ड देती है। ऐसे बैंको का क्रेडिट कार्ड लेकर इसका फायदा उठा सकते हैं। What Is Credit Card

क्रेडिट लिमिट (Credit Limit)–

क्रेडिट कार्ड का क्रेडिट लिमिट का अर्थ होता है की आपको उस कार्ड पर अधिकतम कितने रुपये तक का खर्च कर सकते है। यदि आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो बैंक या वित्तीय संस्था आपके क्रेडिट लिमिट को बढ़ा देती है। जिससे आपको और फायदा मिल जाता है।


दोस्तों आज का यह मेरा ब्लॉग What Is Credit Card आपको कैसा लगा। मुझे नीचे कमेंट करें।  क्रेडिट कार्ड से संबंधित अन्य किसी जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क कर सकते हैं। अलग-अलग बैंक अलग-अलग क्रेडिट कार्ड जारी करती है। आप नजदीकी बैंक में जाकर इसकी जानकारी ले सकते हैं। और क्रेडिट कार्ड आसानी से ले सकते हैं।


Comments