YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye | यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाएं, यूट्यूब शॉर्ट्स है पैसों की खान

YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye | यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाएं, यूट्यूब शॉर्ट्स है पैसों की खान




YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye

आज के समय में लोग छोटे छोटे विडियो देखना पसंद करते हैं। चाहे यूजर किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हो, वे बड़े वीडियो की अपेक्षा छोटे वीडियो देखना अधिक पसंद करते हैं। चाहे वह फेसबुक, इंस्टाग्राम, या टिकटॉक हो, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है। लेकिन क्या आपको पता हैं कि आप इसी तरह के छोटे छोटे विडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं। जी हां दिलचस्प बात यह है कि इसने क्रिएटर्स के लिए अपनी विडियोज का मॉन्टाइज करने के नए अवसर भी खोले हैं।  

 यूट्यूब ने अपने यूजर्स को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब शॉट्स की शुरुआत कुछ समय पहले की है। आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से बताएंगे कि यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) क्या है, यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाएं (YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye), YouTube Shorts से पैसे कमाने के क्या क्या तरीके हैं, साथ ही आपको ये बताने वाला हूं की आप Youtube Shorts को कैसे अपलोड कर सकते हैं।

YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye | यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कैसे कमाएं, यूट्यूब शॉर्ट्स है पैसों को खान

YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye


YouTube Shorts क्या है?

शॉर्ट-वीडियो बनाने की होड़ में YouTube ने "YouTube Shorts" लॉन्च किया है। YouTube Shorts एक नई सुविधा है जो क्रिएटर्स को शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बनाने की अनुमति देता है जो 30 सेकंड से लेकर 60 सेकंड तक लंबे होते हैं।  ये वीडियो समग्र वीडियो अनुभव को बढ़ाने के लिए कई क्रिएटिव टूल्स प्रदान करते हैं। YouTube Shorts वीडियो यूज़र्स को काफी पसंद भी आते हैं।


 इसके अलावा, YouTube Shorts क्रिएटर्स को अपने viewers को बढ़ाने और सब्सक्राइबर्स को बढ़ाने का एक शानदार अवसर भी प्रदान करता है।  2 अरब से अधिक मासिक एक्टिव यूजर्स के साथ, YouTube दुनिया के सबसे बड़े वीडियो प्लेटफार्मों में से एक है।


YouTube Shorts को ऐसे करें अपलोड

यदि आप अपने बनाये गए यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियो YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको वीडियो को अपलोड करना होगा। निम्न तरीके से आप YouTube Shorts को अपलोड कर सकते हैं।


  • अपने मोबाइल के PlayStore में जाएं और "Youtube" एप्लीकेशन को को सर्च करके उसे डाउनलोड करलें।

  • अब अपने डाउनलोड किए हुए Youtube app को खोलकर उसे लॉगिन करें।

  • एप्लीकेशन में नीचे बार में  “+” का आइकन शो करेगा। उसपे क्लिक करने से आपको  “Create A Short” के ऑप्शन का मिलेगा। उसपे क्लिक करें।

  • अब आप यहां से वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। वीडियो 30 सेकंड से 60 सेकंड बीच होना चाहिए।

  • अपने शॉर्ट्स वीडियो का टाइटल और टैग लिखकर उसे अपलोड करें। वीडियो में एक अच्छा सा description जरूर लिखें। यदि आप लगातार एक अंतराल पर वीडियो अपलोड करते रहेंगे तो आपके वीडियो का व्यूज बढ़ने लगेगा और subscribes भी बढ़ेंगे।



YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाएं ?

YouTube वीडियो की तरह, क्रिएटर YouTube Shorts से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।  उदाहरण के लिए, विज्ञापनो, प्रायोजनों, व्यापारिक वस्तुओं की बिक्री, और बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब शॉर्ट्स से पैसे कमाने कुछ तरीके बताने वाले हैं। तो आइए शुरू करते हैं और डिटेल्स में बताते है कि कैसे आप YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye कमा सकतें है।


1. YouTube पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से पैसे कमाएं:

YouTube पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए आपके चैनल का मंच जरूरी होता है। अगर आपके चैनल का मंच पहले से ही है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके चैनल में अपने वीडियो को मॉनेटाइज करने के लिए योग्यता हो। यदि वह आपकी वीडियो में विज्ञापन दिखाते हैं, तो आपको उससे कमाई होती है। YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye



2. विज्ञापनों के माध्यम से पैसे कमाएं:

आप अपने YouTube Shorts वीडियो के बीच में विज्ञापन लगा सकते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके चैनल पर कुछ शर्तों का पालन करना होगा।


3. स्पॉन्सरशिप:

आप अपने YouTube Shorts वीडियो के लिए स्पॉन्सर ढूंढकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपके चैनल पर एक अच्छा खासा ट्रैफिक की जरूरत होती है। इसलिए पहले पहले अपने विडियोज पर ट्रैफिक बढ़ाने का प्रयास करें।


4. ब्रांड के लिए प्रचार करें:

यदि आपके YouTube Shorts वीडियो लोगों के बीच पॉपुलर हो रहे हैं, तो आप उन्हें उन ब्रांडों के लिए प्रचार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपसे संपर्क कर सकते हैं।


5. वेबसाइट को प्रमोट करके पैसे कमाएं:

YouTube Shorts के माध्यम से आप खुद की या किसी और के वेबसाइट को पैसा लेकर प्रमोट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

6. यूट्यूब चैनल्स को प्रमोट करके:

आप अपने YouTube Shorts में दूसरे के Youtube Channel को प्रमोट करके उनसे पैसे कमा सकते हैं।


7.एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाएं:

यदि आप अपने YouTube Shorts में कोई एफिलिएट प्रोडक्ट्स को प्रमोट करते हैं और आपके द्वारा दिए गए प्रोडक्ट लिंक के माध्यम से कोई उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उस प्रोडक्ट पर एक अच्छा कमिशन मिलता है।


उम्मीद है कि ये तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे और आप YouTube Shorts से पैसे कमा सकेंगे। YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye



फ्रेंड्स आज का ये ब्लॉग YouTube Shorts Se Paisa Kese Kamaye आपको कैसा लगा। कमेंट में जरूर बताइएगा। 


यह भी पढ़ें>>

*यूट्यूब वीडियो को फ्री में ऐसे करें अपने गैलरी में सेव


*कोई भी मूवीज फ्री में यहां से करें डाउनलोड


*घर बैठे पैसे कमाने का ये है बेहतरीन तरीका


Comments