Digilocker kya hai डिजिलॉकर क्या है इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके फायदें।

Digilocker kya hai डिजिलॉकर क्या है इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके  फायदें। 

हमें आए दिन अपने जरूरी कागजात और डाक्यूमेंट्स जैसे सर्टिफिकेट, अंकपत्र, रिजल्ट्स या आई डी प्रूफ इत्यादि को सुरक्षित रखने को लेकर काफी चिंता होती रहती हैं कि इसे कहां रखा जाए, कहां नहीं रखा जाए, गुम होने या फटने, जलने का डर भी बना रहता है तथा कभी-कभी समय से ना मिलने की भी समस्या होती रहती है। इन सब के लिए भारत सरकार द्वारा एक सुविधा दी गई है जिसे डिजी लॉकर के नाम से जाना जाता है। जिसमें आप अपने डाक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेट स्टोर करके रख सकते हैं। डिजी लॉकर से आप अपने डाक्यूमेंट्स को कभी भी और कहीं से भी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। डिजी लॉकर के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और अन्य प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तक दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर करके रख सकते हैं। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कि Digi Locker Kya Hai डिजी लॉकर क्या है, डिजी लॉकर एकाउंट कैसे बनाये, डिजी लॉकर के क्या लाभ है तथा डिजी लॉकर का उपयोग कहा और कैसे करना है।

Digilocker kya hai डिजिलॉकर क्या है इसका रजिस्ट्रेशन कैसे करें इसके  फायदें।

Digilocker kya hai?

डिजी लॉकर भारत सरकार द्वारा जारी किया गया एक डिजिटल स्टोरेज प्लेटफार्म है। डिजी लॉकर एक सुरक्षित और यूजर फ्रेंडली प्लेटफार्म है। जहाँ आप अपने डाक्यूमेंट्स को डिजिटल प्रारूप में सेव करके रखते हैं। यह डाक्यूमेंट्स को पर्सनल स्टोरेज स्पेस के रूप में सुरक्षित रखे होते हैं और आपके डिजिटल लॉकर अकाउंट से लिंक होते हैं। डिजी लॉकर में उपलब्ध सभी डाक्यूमेंट्स डिजिटली हस्ताक्षरित होते हैं और कानूनी तौर पर वैध माने जाते हैं।

इसके साथ ही डिजी लॉकर आपको अपने डाक्यूमेंट्स को दूसरे को शेयर करने की भी सुविधा प्रदान करता है। आप किसी भी व्यक्ति या सरकारी विभाग के साथ अपने डाक्यूमेंट्स को शेयर कर सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति या विभाग के डिजिलॉकर अकाउंट में उनके द्वारा दिए गए लिंक को भेजना होता है। 

Digi Locker Kya Hai डिजी लॉकर एक बहुत ही उपयोगी प्लेटफार्म है। जो आपको अपने महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को सुरक्षित तरीके से स्टोर करने और शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। यह आपके जीवन को बहुत सुविधा प्रदान करता है। और आपको किसी भी प्रकार के डाक्यूमेंट्स के खोलें या गुम होने की चिंता से बचाता है।

डिजी लॉकर के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें। How to SignUp for Digi Locker

डीजी लॉकर के लिए आप नीचे दिए गए तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं


  • नीचे दिए गए डिजी लॉकर के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं https://digilocker.gov.in/
  • आप चाहे तो प्ले स्टोर में जाकर वहाँ से DigiLocker को डाऊनलोड कर सकते हैं।

  • उस के होमपेज पर जाने के बाद आप वहां "SIGN UP" बटन पर क्लिक करें। यही काम एप में करें एप को ओपन करें।

  • अपना मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद "Continue" बटन पर क्लिक करें।

  • उसके बाद आपको आपके नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा. उस ओटीपी नंबर को दिए गए बॉक्स में इंटर करके वेरीफाई करें।

  • अपने जरूरी डिटेल्स जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग और ईमेल एड्रेस इत्यादि इंटर करें।

  • डिजी लॉकर में प्रयोग हेतु अपना एक यूजरनेम और पासवर्ड बनाएं।

  • एक सिक्योरिटी क्वेश्चन को चुने और उसके लिए उत्तर भी लिखकर सेव रखें जिसकी जरूरत आपको बाद में उस समय पड़ती है जब आपका पासवर्ड कहीं खो जाए।

  • दिए गए Terms & Condition पर क्लिक करके Sign Up पर क्लिक करें।

  • आपके मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस पर डिजी लॉकर के एक्टिवेशन करने हेतु एक मैसेज प्राप्त होगा।

  • Activation link पर क्लिक करके अपना डिजिलॉकर अकाउंट को एक्टिवेट करें।

  • अब अपना यूज़रनेम और पासवर्ड को दर्ज करके लॉगिन करें।

एक बार लॉगिन होने के बाद, आप अपने आधार कार्ड को आधार नम्बर डाल करके उसे डिजिलॉकर सर्वर पर सेव कर सकते हैं। जिसे आप कही से कभी भी एक्सेस कर सकते हैं, अब इसी प्रकार अपने अन्य सभी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड एकेडमिक रिकॉर्ड ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि को सेव करके रख सकते हैं.


डिजी लॉकर के फायदे और इसके उपयोग

दस्तावेजों को स्टोर करने के लिए ऑनलाइन में सिक्योर जगह प्रदान करता है इसके क्या फायदे हैं तथा उपयोग नीचे दिए गए हैं। Digi Locker Kya Hai

डिजिटल स्टोरेज(Digital Storage):

डिजी लॉकर में अपने जरूरी दस्तावेजों को डिजिटल फॉर्मेट में स्टोर कर सकते हैं। जिसे कभी भी कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है। इससे आपको फिजिकल डाक्यूमेंट्स को लेकर जूझना पड़ता और आप अपने जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित सकते हैं।

आसान पहुंच (Easy access): 

डिजी लॉकर में स्टोर किए गए दस्तावेजों को एक्सेस करना बहुत ही आसान होता है। आपको बस अपना डिजी लॉकर अकाउंट को लॉगिन करना होता है और अपने दस्तावेजों को डाउनलोड करके तुरंत दिखा सकते हैं।

सुरक्षित स्टोरेज (Secure storage): 

डिजी लॉकर एक बहुत सुरक्षित प्लेटफार्म है। जहां प्रत्येक उपयोगकर्ता के दस्तावेजों को कोडिंग फॉर्मेट में सुरक्षित किया जाता है। इसलिए हैकर और अनधिकृत लोगों द्वारा यहां तक पहुंचना आसान नहीं रह जाता।

हर जगह मान्य (Acceptance): 

डिजी लॉकर मैं सुरक्षित सभी दस्तावेज भारत सरकार के साथ जारी किए गए किसी भी फॉर्म को भरने में आसानी होती है जैसे कि जब आप किसी भी सरकारी योजनाओं के लिए अप्लाई करते हैं तो डिजी लॉकर में स्टोर किए गए दस्तावेजों को अटैच करके उनके साथ डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कर सकते हैं। अलग से डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने की जरूरत नहीं होती। इसके अलावा यदि आप को कहीं भी रास्ते में चेकिंग के दौरान अपने ओरिजिनल ड्राइविंग लाइसेंस न दिखाकर आप डिजी लॉकर में सुरक्षित ड्राइविंग लाइसेंस को दिखा सकते हैं। जो पूरी तरह मान्य है।

इको फ्रेंडली (Eco-friendly):

डीजी लॉकर का उपयोग पेपर की बर्बादी को कम करता है। जो हमारे पर्यावरण को बचाव करने में मदद करता है।

बिना किसी खर्च के (Free of cost):

डीजी लॉकर का इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है। जिसमें आपको कोई पैसा नहीं देना होता है ना ही कोई सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है।

इन सभी फायदों के कारण डिजी लॉकर आपके जरूरी दस्तावेजों को सुरक्षित रखता है और इस्तेमाल करना आसान होता है। Digi Locker Kya Hai

DigiLocker के बारे में और जानकारी के लिए देखे ये वीडियो - देखें

  • घर बैठे मोबाइल से कैसे बनाएं ड्राइविंग लाइसेंस- क्लिक करें

Comments