What is Bike Insurance? अपने बाइक का इंश्योरेंस कैसे करें, बाइक इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

What is Bike Insurance? अपने बाइक का इंश्योरेंस कैसे करें, बाइक इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

What is Bike Insurance

दोस्तों इस ब्लॉग में हम बताने वाले हैं कि आप अपने बाइक का इंश्योरेंस कैसे करा सकते हैं। साथ में आपको बताऊंगा कि बाइक का इंश्योरेंस कराने के क्या फायदे हैं। आप अपने बाइक को खुद से ही घर बैठे मोबाइल से कैसे इंश्योरेंस कर सकते हैं। इसके लिए आप मेरे साथ इस ब्लॉग में तक बने रहिए और पूरा ब्लॉग को पढिये। बहुत ही आसान तरीके से आपको बताने वाला हूं।

What is Bike Insurance? अपने बाइक का इंश्योरेंस कैसे करें, बाइक इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?


What is Bike Insurance

बाइक इंश्योरेंस एक तरह का ऐसा इंश्योरेंस होता है। जिसे आप अपने बाइक के लिए खरीदते हैं। इसका मतलब ये की इंश्योरेंस की मदद से आप अपने बाइक के नुकसान होने, चोरी होने या अन्य खतरा होने से उसे सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आपके बाइक में कोई नुकसान हो जाता है या चोरी हो जाता है तो इंश्योरेंस कंपनी आपके बाइक के नुकसान की भरपाई करती है। या फिर आपको नया बाइक खरीदने के लिए पैसा देती है। यह एक तरह का सुरक्षा होता है जिससे आप अपनी बाइक को सुरक्षित रख सकते हैं।

बाइक इंश्योरेंस आपके बाइक का एक ऐसा जीवन बीमा होता है। जिसमें आप अपने भाई के लिए एक प्रकार का बीमा खरीदते हैं। इस बीमा के माध्यम से आप अपने बाइक को नुकसान होने, चोरी होने, आग लगने, या अन्य तोड़फोड़ से सुरक्षित रख सकते हैं। अगर आपका बाइक किसी भी तरह से डैमेज होता है या फिर चोरी हो जाती है। तो आप बीमा कंपनी के नुकसान की भरपाई की मांग करते हैं यह बीमा आपको बाइक के खर्चे को बचाता है और साथ में उसे सुरक्षित रखने का भी उपाय करता है।

बाइक इंश्योरेंस एक ऐसी सुविधा है जिसे हम इसे हल्के में ले लेते हैं और यह नहीं समझते कि भारत में हर साल 5 लाख से ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं ऐसी होती हैं जिसमें दुर्घटना मोटरसाइकिल जैसी दोपहिया वाहनों से होती है इसलिए जरूरी है कि हम अपने बाइक का बीमा करा कर रखें और खुद को अपनी फैमिली के लिए बचाएं साथ में अपनी बाइक को भी सुरक्षित रखें। इस ब्लॉग में आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने बाइक की इंश्योरेंस घर बैठे अपने मोबाइल से ही कर सकते हैं। तो आइए शुरू करते हैं। What is Bike Insurance

बाइक इंश्योरेंस से होने वाले फायदे

बाइक इंश्योरेंस का ना होने से क्या नुकसान है यह तो आपने अभी ऊपर पढ़ लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाइक के इंश्योरेंस होने के क्या-क्या फायदे होते हैं। अगर आपके बाइक का बीमा है तो आप दुर्घटना होने पर जेल जाने से बच सकते हैं। शरीर में चोट लगने पर आपको या फिर आपके परिवार वालों को इससे सहायता मिलती है। साथ में यदि आपकी बाइक चोरी हो जाती है। तो बीमा कम्पनी दोबारा बाइक खरीदने के लिए पैसे देती है। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें होती है। जो बीमा कंपनी तय करती है। जैसे कि बाइक का दुर्घटना होने पर समय से एफ० आई० आर० दर्ज होना चाहिए आदि।

बाइक इंश्योरेंस के कई फायदे होते हैं जिनमें से कुछ फायदे आपको नीचे बताए जा रहे हैं: What is Bike Insurance

सुरक्षा:

बाइक इंश्योरेंस आपके लिए बाइक से नुकसान से बचने का एक अच्छा तरीका है। अगर आपकी बाइक चोरी होती है। या हादसे में क्षतिग्रस्त हो जाती है तो आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस ही आपकी मदद करता है।

कानूनी सुरक्षा: 

बाइक इंश्योरेंस आपको कानूनी सुरक्षा भी देता है। अगर आपकी बाइक किसी दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो जाती है तो बाइक पालिसी आपको आपको सुरक्षा भी देगी।

चोरी या टूटने पर कवर:

आपकी बाइक इंश्योरेंस आपके पास के चोरी हो जाने पर या टूटने-फूटने की दशा में आपको कवर देगी। 

क्षतिग्रस्त की कवर:

आपकी बाइक इंश्योरेंस आपके बाइक के खर्चे को भी कवर करती है जैसे कि किसी दुर्घटना में आपकी बाइक की कोई नुकसान पहुँचता है या फिर किसी दूसरी घटना के कारण डैमेज हो जाती है तो ऐसे दशा में बीमा कंपनी की भरपाई करती है।

थर्ड पार्टी डैमेज:

आपकी बाइक इंश्योरेंस आपकी बाइक के साथ साथ अगले घायल व्यक्ति या बाइक के डैमेज को भी कवर करती है इसे थर्ड पार्टी डैमेज कहते हैं।

ऐसा फायदों के अलावा बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी आपके बाइक के लिए परेशानी के मुक्ति दिलाती है और आपको मन को शांति प्रदान करती है।

ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस खरीदने के फायदे

अगर आप ऑफलाइन तरीके से इंश्योरेंस खरीदते हैं तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होता है।What is Bike Insurance लेकिन यदि आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से बाइक इंश्योरेंस खरीदते हैं। तो आपको कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना पड़ता है। साथ में आपको किसी प्रकार के निरीक्षण से नही गुजरना होता है। डॉक्यूमेंटेशन चार्ज भी नहीं लगता है। इंश्योरेंस का क्लेम करते समय कंपनी आपसे 24 घंटे मदद के लिए तैयार रहती है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से अपनी बाइक इंश्योरेंस करा सकते हैं। लेकिन हम यहां आपको ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस कराने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे।


ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस कैसे करें?

आप ऑनलाइन बाइक इंश्योरेंस कर सकते हैं इसके लिए आपको कई प्रकार के एप्स अवेलेबल हैं उपलब्ध है जैसे Paytm, Phonepe, Police Bazar आदि।

यहां हम Phonepe से बाइक इंश्योरेंस कराने की प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं। What is Bike Insurance

  • सबसे पहले यदि आपके मोबाइल में Phonepe App हैं तो इसे ओपेन करें यदि नहीं है तो इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर ले।
  • Phonepe ओपन करने बाद नीचे स्क्रॉल करने पर बाइक इंश्योरेंस दिखेगा उसपे क्लिक करने पर आपको अपने गाड़ी का नम्बर (Registration No.) डाल कर View Quote पर क्लिक करें।
  • आपके सामने बहुत सारी इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान दिखेंगे। आपको अपने पसंदीदा वैलिडिटी और कीमत के अनुसार प्लान को पसंद करके उसे सेलेक्ट करें।
  • प्लान को सेलेक्ट करने पर आपको वाहन स्वामी का नाम, पैन कार्ड, जन्मतिथि वह अन्य मांगे गए डिटेल्स को भरकर Continue पर क्लिक करें।
  • उसके बाद अपना डिटेल्स चेक करके Buy Plan पर क्लिक करें और प्लान का भुगतान करें।
  • आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर आपके बाइक पॉलिसी की पूरी जानकारी भेज दी जाएगी।
दोस्तों, आज का यह मेरा ब्लॉग What is Bike Insurance आपको कैसा लगा मुझे नीचे कमेंट करके जरूर बताइएगा। बाइक इंश्योरेंस से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए आप मुझसे कमेंट में पूछ सकते हैं।

  • फ्री मोबाइल योजना- Click Here
  • How to Close Flipkart Pay Later Service- Click Here
  • How to Earn Money Online without Investment - Click Here
  • How to recover deleted photos from iphone - Click Here


Comments